यूपीटेट में कौन कौन से सब्जेक्ट आते हैं? How many subjects are there in UPTET?

प्रिय उम्मीदवार, यूपीटेट (UPTET) की तैयारी करने से पहले महत्वपूर्ण सवाल है कि यूपीटेट में कौन कौन से सब्जेक्ट आते हैं? यूपीटेट का सिलेबस क्या है? अगर आपको इन प्रश्नों का सही और सटीक जबाब नही पता होगा तो आप अच्छी तैयारी कैसे कर पायेगें? आज के इस लेख में हम आपको यूपीटेट में कौन कौन से सब्जेक्ट आते हैं? और यूपीटेट का सिलेबस क्या है? इसी के बारे में बतायेगें। अगर आप यूपीटेट की तैयारी कर रहें हैं तो इस लेख को अन्त तक अवश्य पढ़े। भविष्य के लिए शुभकामनाएँ!!!

यूपीटेट में कौन कौन से सब्जेक्ट आते हैं? How many subjects are there in UPTET?
UPTET Subjects

यूपीटेट (UPTET) परीक्षा का आयोजन परीक्षा नियामक प्राधिकारी (PNP, Allahabad) इलाहाबाद द्वारा प्रतिवर्ष किया जाता है। उत्तर-प्रदेश में सरकारी शिक्षक बनने के लिए यूपीटेट (UPTET – Uttar Pardesh Teacher Eligiblity Test) एक पात्रता परीक्षा है। बी.एड एवं डी.एल.एड (बी.टी.सी) करने वाले उम्मीदवार यूपीटेट परीक्षा में बैठने के लिये अर्ह हैं। यूपीटेट के बाद सुपरटेट (SUPERTET) परीक्षा होती है। सुपरटेट और एकेडमिक अंको के आधार पर आप उत्तर प्रदेश में सरकारी शिक्षक बन सकते हैं।

बाल-विकास और शिक्षा-शास्त्र के नोट्स | 120+ परीक्षा उपयोगी महत्वपूर्ण प्रश्न

यूपीटेट में कौन कौन से सब्जेक्ट आते हैं?

यूपीटेट की परीक्षा प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5 तक) और उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8 तक) के लिए अलग अलग आयोजित होती है। जिसे क्रमशः पेपर-1 और पेपर-2 के नाम से भी जाना जाता है। पेपर-1 प्राथमिक स्तर के लिए और पेपर-2 उच्च प्राथमिक स्तर के लिये होता है। कोई उम्मीदवार एक या दोनो पेपर दे सकता है। प्रत्येक पेपर मे 150 प्रश्न 150 अंको के होते हैं। परीक्षा का समय दोनो पेपर को एक समान 2:30 घंटे निर्धारित है। और किसी पेपर में निगेटिव मार्किंग नहीं होती है। प्रत्येक पेपर का सिलेबस अलग अलग है।

1.यूपीटेट प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5तक) में आने वाले सब्जेक्ट

यूपीटेट (UPTET) प्राथमिक स्तर में निम्नलिखित पाँच सब्जेक्ट आते हैं –

सब्जेक्टप्रश्नअंक
बाल-विकास एवं शिक्षा-शास्त्र3030
हिन्दी भाषा3030
अंग्रेजी/संस्कृत/उर्दू3030
गणित3030
पर्यावरण अध्ययन3030
कुल योग 150150

प्राथमिक स्तर पर यूपीटेट में कुल पाँच सब्जेक्ट आते हैं। जिसमें बाल-विकास एवं शिक्षा-शास्त्र, हिन्दी भाषा, गणित, पर्यावरण अध्ययन अनिवार्य विषय हैं। वही आप अंग्रेजी/संस्कृत/उर्दू में से किसी एक विषय का चुनाव कर सकते हैं।

यूपी टेट की सबसे अच्छी किताब कौन सी है | UPTET Preparation Best Book

2.यूपीटेट उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8 तक) में आने वाले सब्जेक्ट

यूपीटेट उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में आने वाले सब्जेक्ट निम्नलिखित हैं –

सब्जेक्टप्रश्नअंक
बाल-विकास एवं शिक्षा-शास्त्र3030
हिन्दी भाषा3030
अंग्रेजी/संस्कृत/उर्दू3030
विज्ञान वर्ग/कला वर्ग6060
कुल योग150150

उच्च प्राथमिक स्तर की यूपीटेट परीक्षा में बाल-विकास एवं शिक्षा-शास्त्र, हिन्दी भाषा अनिवार्य विषय हैं। वहीं अंग्रेज़ी/संस्कृत/उर्दू भाषा में से किसी एक विषय का चयन करना होता है। साथ ही विज्ञान वर्ग के उम्मीदवार को विज्ञान वर्ग और कला वर्ग के उम्मीदवार को कला वर्ग का चयन करना होता है। अगर आपने ग्रेजुएशन विज्ञान वर्ग से किया है तो आपको विज्ञान वर्ग का चयन करना होगा। लेकिन अगर आपने ग्रेजुएशन वाणिज्य या कला वर्ग से किया है तो आपको कला वर्ग का चयन करना होगा। विज्ञान/कला वर्ग से 60 प्रश्न 60 अंको के पूछे जाते हैं।

विज्ञान वर्ग में भौतिकी, रसायनिकी, जीव विज्ञान और गणित से संबंधित प्रश्न होते हैं। वहीं कला वर्ग में इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, अर्थव्यवस्था एवं कृषि से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

NCF-2005 क्या है? राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा नोट्स

निष्कर्ष

अगर आपने पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ा होगा तो आपको क्लियर हो गया होगा कि यूपीटेट में कौन कौन से सब्जेक्ट आते हैं? प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर अलग अलग विषय होते हैं। पूरा सिलेबस डाउनलोड करने के लिए आप http://updeled.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। आप पूरा सिलेबस डाउनलोड कर सभी विषय का अलग अलग सिलेबस देख सकते हैं। यह ध्यान रखें दोनो स्तरों प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर पर बाल-विकास एवं शिक्षा-शास्त्र, हिन्दी भाषा, अंग्रेजी/संस्कृत/उर्दू का सिलेबस लगभग एक समान होता है।

और भी जानें

यूपीटेट 2023 की तैयारी कैसे करें| UPTET Preparation Tips

Abhyas Classes के माध्यम से हम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों की मदद करने का निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हमें यह पूर्ण विश्वास भी है, कि धन, समय और दूरी जैसी अनेक बाधाओं को समाप्त कर, गुणवत्ता वाली इस अध्ययन प्रणाली के द्वारा हम सभी उम्मीदवारों की भरसक सहायता कर सकें। आशा है कि इस लेख से आप सभी को मदद मिलेगी। शुभकामनाएं!

Leave a Comment