CTET CDP Important MCQ|सीटेट के लिये बाल-विकास के संभावित प्रश्न

CTET CDP Important MCQ|सीटेट के लिये बाल-विकास के संभावित प्रश्न

CTET CDP Important MCQ :- केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। केन्द्र व कुछ राज्यों द्वारा संचालित विद्यालयों में सरकारी शिक्षक बनने के लिए सीटेट परीक्षा पास करना अनिवार्य है। सीटेट परीक्षा में अभ्यर्थियों के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण विषय बाल-विकास एवं शिक्षा-शास्त्र (CDP) है क्योकि ग्रेजुएशन स्तर पर बहुत कम अभ्यर्थी ही CDP का अध्ययन करते हैं। जबकि सीटीईटी परीक्षा पास करने के लिए बाल-विकास बहुत ही महत्वपूर्ण है।

इसलिए अभ्यर्थियों की साहयता के लिए हम CTET CDP Important MCQ दे रहें हैं। जिससे अभ्यर्थी अपनी तैयारी को बेहतर कर सकें। हमें उम्मीद है कि ये CTET CDP Questions आपके लिए बहुत ही सहायक सिद्ध होगें।

CTET EVS Pedagogy MCQ | पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर. अभी पढ़ें

सीटेट के लिए बाल-विकास के महत्वपूर्ण प्रश्न (CTET CDP Important MCQ)

Q1. Which of the following are examples of secondary socializing agency?

निम्नलिखित में से कौन सा द्वितीयक समाजीकरण एजेंसी का उदाहरण है?

A. School and Media/विद्यालय एवं मीडिया

B. Media and neighborhood/मीडिया एवं पास-पड़ोस

C. Family and neighborhood/परिवार एवं पास-पड़ोस

D. Family and Media/परिवार एवं मीडिया

उत्तर. (A) School and Media/विद्यालय एवं मीडिया

Q2. The most critical period of acquisition and development of language is-

भाषा के अर्जन एवं विकास के लिए सर्वाधिक संवेदनशील अवधि कौन सी है?

A. Middle Childhood/मध्य बाल्यावस्था

B. Adolescence/किशोरावस्था

C. Prenatal period/जन्म पूर्व अवधि

D. Early childhood/प्रारंभिक बाल्यावस्था

उत्तर. (D) Early Childhood/प्रारंभिक बाल्यावस्था

Q3. Which of the following theories while viewing children as active seekers of knowledge emphasized the influence of social and cultural contents on their thinking?

निम्नलिखित में से किस मनोवैज्ञानिक ने बच्चों को ज्ञान के सक्रिय जिज्ञासु के रूप में देखते हुए उनके चिंतन पर सामाजिक एवं सांस्कृतिक विषय वस्तुओं के प्रभाव को महत्व दिया?

A. Jean Piaget/जीन पियाजे

B. Lawrence kohlberg/लॉरेंस कोलबर्ग

C. John Watson/जॉन वाटसन

D. Lev Vygotsky/लेव वाइगोत्सकी

उत्तर. (D) Lev Vygotsky/लेव वाइगोत्सकी

Q4. Which of the following is a stage of moral development proposed by Lawrance Kohlberg?

निम्नलिखित में से कौन सी लॉरेंस कोहलबर्ग के द्वारा प्रस्तावित नैतिक विकास की एक अवस्था है?

A. Concrete Operational Stage/मूर्त संक्रियात्मक अवस्था

B. Industry Vs. Inferority Stage/ उद्योग बनाम अधीनता अवस्था

C. Letency stage/प्रसुप्ति अवस्था

D. The Social Contract orientation/ सामाजिक अनुबंध अभिविन्यास

उत्तर. (D) The Social Contract Orientation/ सामाजिक अनुबंध अभिविन्यास

Q5. Which of the following is a piegetian construct in the context of cognitive development of children?

बच्चों के संज्ञानात्मक विकास के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सी पियाजे की संरचना है?

A. Conditioning/अनुबंधन

B. Reinforcement/पुनर्बलन

C. Schemas/स्कीमा

D. Observational learning/अवलोकन अधिगम

उत्तर. (C) Schemas/स्कीमा

Q6. Giving cues to children and offering support as and when needed is an example of

बच्चों को संकेत देना तथा आवश्यकता पड़ने पर सहयोग प्रदान करना निम्नलिखित में से किसका उदाहरण है?

A. Modelling/मॉडलिंग

B. Scaffolding/पाड़ (ढ़ाँचा)

C. Reinforcement/प्रबलन

D. Conditioning/अनुबंधन

उत्तर. (B) Scaffolding/पाड़ (ढ़ाँचा)

Q7. The primary characteristic of children which ‘dyslexia’ includes

पठनवैफल्य’ बच्चों के प्राथमिक लक्षण क्या है?

A. Inability to read fluently/धाराप्रवाह पढ़ने की अक्षमता

B. Engaging in repetative locomotor actions/एक ही गतिविषयक कार्य को बार-बार दोहराना

C. Attention deficit disorder/न्यून-अवधान विकार

D. Divergent thinking;fluency in reading/अपसारी चिंतन;पढ़ने में धारा प्रवाहिता

उत्तर. (A) Inability to read fluently/धाराप्रवाह पढ़ने की अक्षमता

Q8. In an inclusive classroom, a teacher….Individualized Education plans.

एक समावेशी कक्षा में एक शिक्षक को विशिष्ट शैक्षिक योजनाओं को

A. Should actively prepare/ सक्रिय रूप से तैयार करना चाहिए

B. Should discourage the preparation of/तैयार करने के लिए हतोत्साहित होना चाहिए

C. Should not prepare/ तैयार नहीं करना चाहिए

D. Should occasionally prepates/ कभी-कभी तैयार करना चाहिए

उत्तर. (A) Should actively prepare/ सक्रिय रूप से तैयार करना चाहिए

Q9. Emotions and cognition are….. each other.

संवेग एवं संज्ञान एक दूसरे से…… हैं।

A. Inter-woven with/ सन्निहित

B. Not related to/ संबंधित नहीं

C. Completely separate from/ पूर्णतया अलग

D. Independent of/ स्वतंत्र

उत्तर. (A) Inter-woven with/ सन्निहित

Q10. Which of the following constructs does Right to Education Act, 2009 advocate?

निम्नलिखित संरचना में से शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 किसकी वकालत करता है?

A. Inclusive Education/ समावेशी शिक्षा

B. Segregation/ पृथक्करण

C. Mainstreaming Education/ मुख्यधारा शिक्षण

D. Integrated Education/ एकीकृत शिक्षा

उत्तर. (A) Inclusive Education/ समावेशी शिक्षा

Q11. Which of the following is the primary socialising agency?

निम्नलिखित में कौन प्राथमिक समाजीकरण माध्यम है?

A. School/विद्यालय

B. Government/सरकार

C. Media/मीडिया

D. Family/परिवार

उत्तर. (A) School/विद्यालय

Q12. Use of methods where learner’s own initiative and efforts are involved is an example of

वह विधियाँ जिनके प्रयोग में विद्यार्थियों की स्व पहल व प्रयास शामिल हैं, निम्न में से किसका उदाहरण हैं?

A. Deductive method/निगमनात्मक विधि

B. Learner-centered method/अधिगमकर्ता केन्द्रित विधि

C. Traditional method/ परम्परागत विधि

D. Inter-personal intelligence/ अन्तर्वैयक्तिक बुद्धि

उत्तर. (B) Learner-centered method/अधिगमकर्ता केन्द्रित विधि

Q13. Which of the following characterizes a child in the preopertional stage?

निम्नलिखित में से कौन सा पूर्व क्रियात्मक अवस्था काल के बच्चे को विशेषित करता है?

A. Goal directed behaviour/ लक्ष्य निर्देशित व्यवहार

B. Deferred Imitation/ विलंबित अनुकरण

C. Irreversibility of thought/ विचारों की अनुत्क्रमणीयता

D. Circular reactions/ वर्तुल प्रतिक्रिया

उत्तर. (C) Irreversibility of thought/ विचारों की अनुत्क्रमणीयता

Q14. The period that initiates the transition to adulthood is

वह अवधि जो वयस्कता के संक्रमण की पहल करती है, उसे क्या कहतें हैं

A. Middle childhood/ मध्य बाल्यावस्था

B. Pre- operational period/ पूर्व क्रियात्मक अवधि

C. End childhood/ बाल्यावस्था

D. Adolescence/ किशोरावस्था

उत्तर. (D) Adolescence/ किशोरावस्था

Q15. Lev Vygotsky refers to the verbal dialogues that children have with themeselves as

मौखिक संवाद जो बच्चे अपने आप से करते हैं, उन्हें लेव वाइगोत्सकी क्या कहते हैं

A. Private speech/ व्यक्तिगत वार्ता

B. Distorted speech/ भ्रांत वार्ता

C. Problematic speech/ समस्यात्मक वार्ता

D. Egocentric speech/अहंकेन्द्रित वार्ता

उत्तर. (A) Private speech/ व्यक्तिगत वार्ता

Read More…

CTET English Pedagogy Mock Test | English Pedagogy MCQ

CTET CDP Mock Test | बाल-विकास और शिक्षा-शास्त्र के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

Abhyas classes के माध्यम से हम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों की मदद करने का निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हमें यह पूर्ण विश्वास भी है, कि धन, समय और दूरी जैसी अनेक बाधाओं को समाप्त कर, गुणवत्ता वाली इस अध्ययन प्रणाली के द्वारा हम सभी उम्मीदवारों की भरसक सहायता कर सकें। आशा है कि इस लेख से आप सभी को मदद मिलेगी। शुभकामनाएं!

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, अपडेट, नोट्स, मासिक करेंट अफेयर्स एवं क्विज़/डेली परीक्षा अभ्यास प्रश्नों (प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा) के लिये नि:शुल्क टेलीग्राम चैनल Abhyas classes ज्वाइन  करें। नीचे दिए गए join  बटन पर क्लिक करें।

Join us TelegramClick here

Join us WhatsAppClick here

Subscribe YouTubeClick here

Leave a Comment