प्रिय उम्मीदवार, CTET NCF 2005 MCQ से संबंधित 4 से 5 प्रश्न हर साल सीटैट की परीक्षा में पूछे जाते हैं। इसलिए इस पोस्ट में हम आपको CTET में NCF 2005 (राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005) से पिछले 10 वर्षों में पूछे गये सभी प्रश्न और उनके उत्तरों को लेकर आयें है। जिससे आप बहुत कम समय में CTET NCF 2005 MCQ का पुर्नाभ्यास कर सकें।
अगर आप इन प्रश्नों को दो से तीन बार पढ़ लेगें तो आपके CTET परीक्षा में 4 से 5 अंक पक्के हो जायेंगे। इसलिए इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़े। आशा है कि यह पोस्ट CTET NCF 2005 MCQ in Hindi आपको बहुत ही उपयोगी साबित होगी। भविष्य के लिए आपको शुभकामनाएँ!!!

CTET NCF 2005 MCQ in Hindi
प्रश्न – एनसीएफ(राष्ट्रीय पाठ्यचर्या 2005) के अनुसार निम्नलिखित में से कौन से विषय प्राथमिक विद्यालय के गणित पाठ्यक्रम का भाग नहीं है ? (CTET 2019)
1. प्रतिरूप/Patterns
2. अनुपात/Ratio
3. चौपड़/Tessellation
4. सममिति/Symmetry
उत्तर – 2) अनुपात/Ratio
प्रश्न – राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF 2005) 2005 की अनुशंसा के अनुसार प्राथमिक विद्यालयों का गणित पाठ्यक्रम (CTET 2019)
1. कार्यविधिक ज्ञान पर केन्द्रित होना चाहिए
2. गणितीय संकल्पनाओं में कठोरता देने वाला होना चाहिए
3. छात्रों को प्रगामी गणित के लिए तैयार करने वाला होना चाहिए
4. छात्रों के प्रतिदिन केल अनुभवों से संबंधित होना चाहिए
उत्तर – 4) छात्रों के प्रतिदिन केल अनुभवों से संबंधित होना चाहिए
प्रश्न – राष्ट्रीय पाठ्यचर्या फ्रेमवर्क 2005 (NCF 2005) ने अपनी समझ………….से प्राप्त की है (CTET 2018)
1. मानववाद/Humanism
2. व्यवहारवाद/Behaviourism
3. चयनवाद/Constructivism
4. संज्ञानात्मक सिद्धांत/Cognitive Theories
उत्तर – 3) चयनवाद/Constructivism
प्रश्न – किस राष्ट्रीय पाठ्यचर्या फ्रेमवर्क (एनसीएफ) ने प्राथमिक स्तर पर एक एकीकृत पाठ्यचर्या क्षेत्र के रूप में पढ़ाई जाने के लिए पर्यावरण अध्ययन की सिफारिश की थी (CTET 2018)
1.NCF 2005
2.NCF 1998
3. NCF 2000
4. NCF 1975
उत्तर – 4) NCF 1975
प्रश्न – राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 (NCF 2005) के अनुसार शिक्षक की भूमिका है (CTET 2017)
1. सत्तावादी
2. अधिनायकीय
3. अनुमतिपरक
4. सुविधादाता
उत्तर – 4) सुविधादाता
और भी पढ़ें
NCF-2005 क्या है? राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा के नोट्स
CTET Math Pedagogy Questions Answers in Hindi | गणित पेडागोजी
CTET English Pedagogy Questions Answers in hindi
प्रश्न – राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF 2005) 2005 के अनुसार प्राथमिक स्तर पर गणित शिक्षण का उद्देश्य निम्नलिखित में से कौन सा नहीं है (CTET 2017)
1. गणित में उच्चतर और अमूर्त पढ़ाई की तैयारी कराना
2. गणित को बच्चे की जिंदगी के अनुभवों का भाग बनाना
3. समस्या समाधान और समस्या प्रस्तुत करने के कौशल को प्रोत्साहित करना
4. तर्कसंगत विचारों को प्रोत्साहित करना
उत्तर – 1) गणित में उच्चतर और अमूर्त पढ़ाई की तैयारी कराना
प्रश्न – राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF 2005) 2005 से पारस करता है कि प्राथमिक स्तर पर गणित को शिक्षा का केंद्र होना चाहिए (CTET 2015)
1. उच्चतर गणित के लिए तैयारी
2. गणित के अमूर्त विचार जानना
3. कक्षा कक्ष में की गई पढ़ाई को विद्यार्थियों की दैनिक जिंदगी से जोड़ने में सहायता करना
4. विद्यार्थियों को गणित की शिक्षा में अंतरराष्ट्रीय मापदंड अर्जित करने में सहायता करना
उत्तर – 3) कक्षा कक्ष में की गई पढ़ाई को विद्यार्थियों की दैनिक जिंदगी से जोड़ने में सहायता करना
प्रश्न – पर्यावरण अध्ययन शिक्षण के संदर्भ में राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF 2005) निम्नलिखित में से किसे प्रस्तावित नहीं करती (CTET 2015)
1. बच्चों के अनुभवों और सन्दर्भों से जोड़ना
2. हस्तपरक क्रियाकलाप
3. तकनीक शब्दावली से परिचित कराना
4. विषयानुसार उपागम
उत्तर – 3) तकनीक शब्दावली से परिचित कराना
प्रश्न – एन सी एफ (NCF 2005) के अनुसार, गलतियां इस कारण से महत्वपूर्ण होती है : (CTET 2015)
1. यह विद्यार्थियों को उल्टी एवं अनूपगढ़ समूह में वर्गीकृत करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है
2. यह अध्यापकों को बच्चों को डांटने के लिए एक तरीका उपलब्ध कराती है
3. यह बच्चे के विचार की अंतर्दृष्टि उपलब्ध कराती है तथा समाधानों को पहचानने में सहायता करती है
4. यह कक्षा से कुछ बच्चों को हटाने के लिए आधार उपलब्ध कराती है
उत्तर – 3) यह बच्चे के विचार की अंतर्दृष्टि उपलब्ध कराती है तथा समाधानों को पहचानने में सहायता करती है
प्रश्न – राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF 2005) 2005 अधिगम के रचनावादी उपागम पर बल देती है क्योंकि…………वह पर केंद्रित है (CTET 2014)
1. शिक्षक द्वारा प्रभावी व्याख्यान और अनुदेशन
2. परिभाषा और सूत्रों को याद करना
3. नियमित गृह कार्य जमा करना
4. गतिविधियों में शामिल करते हुए शिक्षार्थियों की सक्रिय भागीदारी
उत्तर – 4) गतिविधियों में शामिल करते हुए शिक्षार्थियों की सक्रिय भागीदारी
प्रश्न – राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF 2005) 2005 प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन शिक्षण का प्रमुख उद्देश्य होना चाहिए (CTET 2014)
1. स्वतंत्र रूप से प्रयोग करने की कुशलता अजीत करना
2. विषय की आधारभूत संकल्पनाओं की आधारभूत समझ का विकास
3. विषय के आधारभूत सिद्धांतों को याद करना
4. कक्षा कक्ष, अधिगम को विद्यालय के बाहर के जीवन से जोड़ना
उत्तर – 4) कक्षा कक्ष, अधिगम को विद्यालय के बाहर के जीवन से जोड़ना
और भी पढ़ें
CTET 2023 : बाल-विकास एवं शिक्षा-शास्त्र के बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न
सीटैट संस्कृत पेडागोजी | CTET SANSKRIT MOCK TEST
UPTET 2023 की तैयारी कैसे करें | UPTET Preparation Tips
UPTET की सबसे अच्छी किताब कौन सी है| Best Books for UPTET Preparation
FIFA World Cup 2022 Important Facts | फीफा वर्ल्ड कप 2022 परीक्षा उपयोगी महत्वपूर्ण तथ्य
और अधिक जानकारी के लिए हमारे यूट्यूब चैनल ABHYAS CLASSES पर विजिट करें।
Abhyas Classes के माध्यम से हम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों की मदद करने का निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हमें यह पूर्ण विश्वास भी है, कि धन, समय और दूरी जैसी अनेक बाधाओं को समाप्त कर, गुणवत्ता वाली इस अध्ययन प्रणाली के द्वारा हम सभी उम्मीदवारों की भरसक सहायता कर सकें। आशा है कि इस लेख से आप सभी को मदद मिलेगी। शुभकामनाएं!